ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

सूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (17 दिसंबर) को सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन किया। इसे 'सूरत डायमंड बोर्स' के तौर पर भी जाना जाता है। ये इमारत अब दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस बन गया है। इससे पहले ये उपलब्धि पेंटागन के नाम थी। पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि ये तो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है।

देश में हो रही मोदी की गारंटी की चर्चा: मोदी

सूरत डायमंड बोर्स के अलावा पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया है। टर्मिनल भवन अपने सबसे बिजी दौर में भी 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है। वहीं, सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है। जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। सूरत अपनी हीरा इंडस्ट्री के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजकल मोदी की गांरटी की चर्चा हो रही है। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद, तो इसकी और भी ज्यादा चर्चा हो रही है। यहां के परिश्रमी लोगों ने 'मोदी की गारंटी' को सच्चाई में बदलते देखा है और इस गारंटी का उदाहरण ये 'सूरत डायमंड बुर्स' भी है। सूरत की डायमंड की अलग चमक है। इसकी पहचान पूरी दुनिया में है। उन्होंने कहा कि सूरत एयरपोर्ट अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन गया है।

सूरत के लोगों ने इसे डायमंड सिटी बनाया

'सूरत डायमंड बुर्स' के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये इमारत भारतीय डिजाइनरों, भारतीय सामग्रियों और भारतीय अवधारणाओं की क्षमताओं को प्रदर्शित करती है। ये भवन नए भारत की नई ताकत, नए संकल्प का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सूरत को एक वक्त सन सिटी के तौर पर जाना जाता था। यहां के लोगों ने मेहनत से इसे डायमंड सिटी और सिल्क सिटी बनाया है। आज सूरत लाखों युवाओं के लिए सपनों का शहर है। अब सूरत आईटी के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है।

तीसरी पारी में भारत टॉप-3 अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बीते 10 सालों में भारत 10वें नंबर की आर्थिक ताकत से ऊपर उठकर 5वें नंबर पर पहुंचा है। अब मोदी ने देश को गारंटी दी है कि अपनी तीसरी पारी में भारत, दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में जरूर शामिल होगा। पीएम मोदी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माहौल भारत के पक्ष में है। पूरी दुनिया में भारत की साख बुलंदी पर है। दुनियाभर में भारत की चर्चा हो रही है। मेड इन इंडिया अब एक सशक्त ब्रांड बन चुका है।

2024 में बीजेपी को मिलेगी ऐतिहासिक जीत

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य नागरिक के मन में गारंटी बोलते ही चार प्रमुख मानदंड उभर कर उसके सामने आते हैं। इन चार पैमानों पर जो खरा उतरता है वो गारंटी का आधार बनता है उन्होंने बताया कि ये चार मापदंड हैं- नीति, नीयत, नेतृत्व और काम करने का ट्रैक रिकॉर्ड।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने तीन राज्यों में सरकार बनाई ही है, तेलंगाना में भी बीजेपी के वोट प्रतिशत में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। ये दिखाता है कि 2024 के चुनाव में बीजेपी एक बार फिर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने जा रही है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख