ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो
नेपाल ने भी दो भारतीय मसालों 'एवरेस्ट और एमडीएच' को किया बैन
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

नर्ई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): मोदी सरकार के अंतरिम बजट से लोकलुभावने घोषणाओं का इंतजार कर रहे लोगों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन के एक बयान से मायूसी हाथ लगी है। वित्त मंत्री ने कहा आने वाले अंतरिम बजट में सरकार कोई बड़ी घोषणा नहीं करने जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जुलाई 2024 में पेश होने वाले पूर्ण बजट का इंतजार करना होगा।

करना होगा नई सरकार के गठन का इंतजार

सीआईआई ग्लोबल इकोनॉमिक पॉलिसी फोरम 2023 को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, मैं आपकी उम्मीदें नहीं तोड़ना नहीं चाहती लेकिन एक फरवरी 2024 को पेश हो वाला बजट केवल वोट ऑन अकाउंट है। नई सरकार के गठन होने तक सरकार के खर्च को पूरा करने के लिए अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है। इसमें कोई बड़ी घोषणाएं नहीं होने जा रही है। आपको इसके लिए आम बजट के बाद का इंतजार करना होगा। वित्त मंत्री एक फरवरी 2024 को पेश होने वाले अंतरिम बजट में किसी बड़ी घोषणा किए जाने से इंकार कर रही हैं।

लेकिन 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने जो अंतरिम बजट पेश किया था उसमें लोकलुभावनें घोषणाओं की झड़ी लगा दी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लॉन्च करने की घोषणा बजट पेश कर रहे तब वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने की थी। जिसमें किसानों को तीन किस्त में सालाना 6,000 रुपये देने का एलान किया गया था। इसके अलावा टैक्सपेयर्स को भी बड़ी राहत दी गई थी। टैक्स छूट के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट को 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया था।

लोकसभा चुनावों से लोकलुभावन एलान संभव

2024 में लोकसभा चुनाव होने जा रहा है। मोदी सरकार लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। ऐसे में वोटरों को लुभाने के लिए ये माना जा रहा है कि अंतरिम बजट में लोकलुभावन घोषणआएं की जा सकती है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख