ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

नई दिल्ली: टाटा समूह ने भारत में आईफोन को असेंबल करने वाले विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है। अब से भारत में आईफोन का प्रोडक्शन और असेंबल टाटा समूह के द्वारा किया जाएगा, जिसकी जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 27 अक्टूबर को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से की।

राजीव चन्द्रशेखर ने एक्स पर लिखा, "सिर्फ ढाई साल के भीतर, टाटा कंपनियां भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत से आईफोन बनाना शुरू कर देगी। विस्ट्रॉन का परिचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई।" केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, "आपके योगदान के लिए विस्ट्रॉन को धन्यवाद, और भारतीय कंपनियों के साथ भारत से ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने में एप्पल का ये एक बहुत अच्छा कदम है।"

रिपोर्ट के अनुसार, विस्ट्रॉन की फैक्टरी की वैल्यू 125 मिलियन डॉलर के आसपास आकी गई है। टाटा ग्रुप और विस्ट्रॉन के बीच इस डील के लिए पिछले एक साल से बातचीत चल रही है।

विस्ट्रॉन का यह प्लांट आईफोन-14 मॉडल के प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है। वर्तमान में इस प्लांट में 10,000 से ज्यादा वर्कर्स काम करते हैं।

विस्ट्रॉन ने 2008 में इंडियन मार्केट में एंट्री की थी, तब कंपनी कई डिवाइसेस के लिए रिपेयर फैसिलिटी प्रोवाइड कराती थी। इसके बाद 2017 में कंपनी ने अपने ऑपरेशंस को एक्सपेंड किया और एप्पल के लिए आईफोन का प्रोडक्शन शुरू किया था।

आपको बता दें टाटा समूह नमक बेचने से लेकर तकनीकी सेवाएं प्रदान करने तक कई प्रकार के व्यवसायों में शामिल है। हाल के वर्षों में, समूह ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में प्रवेश करने की यात्रा शुरू की है। समूह वर्तमान में तमिलनाडु राज्य में अपने कारखाने में iPhone चेसिस का उत्पादन करता है, जो डिवाइस का मेटल बॉडी बनाता है। इसके अतिरिक्त, चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने पहले चिपमेकिंग के बिजनेस में भी आने की आकांक्षाएं व्यक्त की हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख