ताज़ा खबरें
न्यूजक्लिक के संपादक की तुरंत रिहाई का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश
जनता ने तय की मोदी की विदाई, 'इंडिया' की बनेगी सरकार: खड़गे
चाबहार पर अमेरिका ने कभी नकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखा: जयशंकर
दिल्ली में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में केजरीवाल आज करेंगे रोड शो

न्यूयॉर्क: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गाज़ा में अगले हफ्ते की शुरुआत के साथ ही सीजफायर की घोषणा हो सकती है। फिलिस्तीनी क्षेत्र में बढ़ते मानवीय संकट के बीच, मिस्र, कतर, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और अन्य जगहों के प्रतिनिधियों ने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थ के रूप में काम किया है, जो लड़ाई को रोकने और गाजा में रखे गए इजरायली बंधकों की रिहाई की मांग कर रहे हैं।

इस सौदे में इज़रायल द्वारा बंदी बनाए गए कई सौ फ़िलिस्तीनी बंदियों के बदले दर्जनों बंधकों की अदला-बदली भी शामिल हो सकती है। बाइडेन से उनके न्यूयॉर्क दौरे के दौरान समझौते को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा, "मेरे नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर ने बताया है कि हम करीब हैं, हम करीब हैं और हमारी बात अभी तक पूरी नहीं हुई है।" बाइडेन ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि अगले सोमवार तक सीजफायर का ऐलान हो सकता है।"

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक ने रविवार को सीएनएन को बताया, "गाजा शासक हमास को छोड़कर कई पार्टियों के प्रतिनिधियों ने वीकेंड पर पेरिस में मुलाकात की और "इस बात पर सहमति बनी... कि अस्थायी सीजफायर के लिए बंधक समझौते की बुनियादी रूपरेखा कैसी होगी।"

पेरिस की बैठक के बाद, मिस्र, कतर और अमेरिकी "विशेषज्ञों" ने हाल के दिनों में दोहा में बातचीत के लिए मुलाकात की, जिसमें इजरायली और हमास के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया था। राज्य से जुड़े मिस्र के मीडिया ने कहा, "मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान के शुरू होने से पहले एक संघर्ष विराम सुरक्षित किए जाने की उम्मीद है।"

हमास के एक सूत्र ने एएफपी को बताया कि विवादास्पद मुद्दों पर "कुछ नए संशोधन" प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन "इजरायल ने युद्धविराम की शर्तों और गाजा पट्टी से वापसी पर कोई ठोस स्थिति पेश नहीं की।" इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सेना की वापसी की मांग को "भ्रमपूर्ण" बताते हुए खारिज कर दिया है और कहा है कि किसी भी युद्धविराम समझौते से दक्षिणी गाजा शहर राफा में सैन्य घुसपैठ में देरी होगी, जहां लगभग 1.4 मिलियन फिलिस्तीनियों ने गाजा में कहीं और लड़ने से शरण मांगी है।

सोमवार को एक इजरायली अधिकारी ने न्यूज साइट वाईनेट को बताया, बातचीत की दिशा सकारात्मक है और इजरायली मीडिया ने रिपोर्ट किया था कि सैन्य और ख़ुफ़िया अधिकारी एक समझौते पर आगे की बातचीत के लिए कतर जा रहे हैं।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी- जिनका देश हमास नेताओं की मेजबानी करता है और जिन्होंने नवंबर में एक सप्ताह के संघर्षविराम में मदद की थी- इस सप्ताह पेरिस में आने वाले हैं। आधिकारिक कतर समाचार एजेंसी ने कहा कि शेख तमीम ने दोहा में हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह से मुलाकात की और गाजा में "तत्काल और स्थायी युद्धविराम समझौते तक पहुंचने के उद्देश्य से" प्रयासों पर चर्चा की।

मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के सैन्य अभियान में गाजा में कम से कम 29,782 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख