ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

हैदराबाद: तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जन सेना पार्टी (जेएसपी) प्रमुख पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 118 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें टीडीपी 94 और जन सेना 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा है कि पार्टी राज्य की 25 संसदीय सीटों में से तीन लोकसभा सीटों पर भी चुनाव लड़ेगी। दोनों नेताओं ने बीजेपी के लिए गठबंधन बनाने को लेकर अभी भी हाथ मिलाने की गुंजाइश खुली रखी है।

चंद्रबाबू नायडू ने कहा, "इस गठबंधन में भाजपा को लेकर कोई डेवलपमेंट होगा, तो हम आपको लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देंगे।"

आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा और 25 लोकसभा की सीटें हैं, जहां एक साथ चुनाव होंगे। नायडू ने दो सप्ताह पहले दिल्ली में भाजपा नेताओं अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने उम्मीद जताई है कि सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी को हराने के लिए तीनों पार्टियों को एक साथ आना चाहिए।

चंद्रबाबू नायडू और पावन कल्याण के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा कथित तौर पर क्राउडसोर्स्ड 118 नामों की एक सूची जारी की गई है। नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने सबसे अधिक संख्या में नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो राज्य की राजनीति में एक बड़ा बदलाव है।

टीडीपी ने एक बयान में कहा, "118 उम्मीदवारों की ये अभूतपूर्व सूची आंध्र प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जिसमें नए चेहरों, युवा उम्मीदवारों, बीसी (पिछड़ा वर्ग) समुदाय से प्रतिनिधित्व और महिला उम्मीदवारों का अभूतपूर्व समावेश शामिल है।"

उंदावल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा, "टीडीपी-जेएसपी चुनावी लड़ाई के लिए तैयार है। ये गठबंधन आंध्र प्रदेश के उज्जवल भविष्य के लिए है।"

सूची में स्नातकोत्तर डिग्री वाले 28 उम्मीदवार, स्नातक डिग्री वाले 50 उम्मीदवार, 3 डॉक्टर, 2 पीएचडी और 1 आईएएस अधिकारी शामिल हैं।

लोगों की आकांक्षाएं राजनीतिक एजेंडे में सबसे आगे

बयान में कहा गया, "ये उम्मीदवार चयन प्रक्रिया जनता की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ी है, क्योंकि इसे 1 करोड़ 3 लाख 33 हजार से अधिक लोगों की राय पर विचार करने के बाद तैयार किया गया है। क्राउडसोर्सिंग को अपनाकर, टीडीपी-जेएसपी गठबंधन का लक्ष्य सत्ता का विकेंद्रीकरण करना है और आंध्र के लोगों की आकांक्षाओं और आवाज़ों को अपने राजनीतिक एजेंडे में सबसे आगे रखना है।''

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि जगन रेड्डी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी ने कैंप कार्यालयों के माध्यम से नाम दिए हैं, जबकि टीडीपी-जेएसपी सूची न केवल समावेशी बल्कि क्रांतिकारी भी है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख