ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

वायनाड: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बुधवार को इस सीट से नामांकन दाखिल किया। पर्चा भरने से पहले राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ एक घंटे का रोड शो किया। राहुल गांधी ने वायनाड की जनता से अपने भावनात्मक रिश्ते का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि वायनाड के साथ उनका वैसा बर्ताव है, जैसा वो अपनी छोटी बहन के साथ करते हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव की वोटिंग के दूसरे फेज में वायनाड में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। दूसरे फेज में 13 राज्यों की कुल 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

राहुल गांधी ने वायनाड की जनता से कहा, "आपका सांसद सदस्य होना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं आपके साथ एक मतदाता की तरह व्यवहार नहीं करता हूं। मैं आपके साथ वैसा ही व्यवहार करता हूं, जैसे मेरा छोटी बहन प्रियंका के साथ व्यवहार है। वायनाड के घरों में मेरी बहनें, मां, पिता और भाई हैं और इसके लिए मैं आपका तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।"

राहुल गांधी ने कहा, "यहां मानव-पशु संघर्ष का मुद्दा है। मेडिकल कॉलेज का मुद्दा है। मैं इस लड़ाई में वायनाड के लोगों के साथ खड़ा हूं। हमने मेडिकल कॉलेज पर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश की है। मैंने मुख्यमंत्री को लेटर लिखा है। लेकिन अभी कोई काम नहीं हुआ। मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि अगर दिल्ली और केरल में हमारी सरकार बनेगी, तो हम दोनों मिलकर सभी मुद्दों को सुलझाएंगे।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "मैं सिर्फ एक राजनीतिक भाषण नहीं दे रहा हूं। पार्टियों, समुदायों, उम्र की परवाह किए बिना वायनाड के हर एक व्यक्ति ने मुझे प्यार, स्नेह, सम्मान दिया। मुझे अपने जैसा माना। इसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूं।"

वायनाड से सीपीआई, बीजेपी ने भी उतारे उम्मीदवार

इस सीट में राहुल गांधी के खिलाफ इंडिया अलायंस में शामिल सीपीआई की एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं। एनी राजा ने भी बुधवार को रोड शो करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस सीट से बीजेपी ने केरल के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को मैदान में उतारा है।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अपनी परंपरागत सीट यूपी की अमेठी लोकसभा और केरल के वायनाड से चुनाव लड़ा था। उन्हें अमेठी में स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन वायनाड में राहुल गांधी ने जीत हासिल की। राहुल गांधी ने 2019 में इसी सीट से 4 लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पी पी सुनीर को केवल 2,74,597 वोट मिले थे। अभी तक कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली में अपने उम्मीदवार का एलान नहीं किया है।

खड़गे ने शुरू किया 'घर-घर गारंटी' कैंपेन

इस बीच दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'घर-घर गारंटी' कैंपेन शुरू किया। इसका मकसद कांग्रेस की '5 न्याय, 25 गारंटी' को घर-घर तक पहुंचाना है। खड़गे ने इसकी शुरुआत नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से की। पार्टी की प्लानिंग है कि कम से कम 8 करोड़ घरों में कांग्रेस की गारंटी कार्ड पहुंचाई जाए।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख