ताज़ा खबरें

लेह: 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पहले चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने कारगिल में लद्दाख पहाड़ी स्वायत्त विकास परिषद (एलएएचडीसी) के चुनावों में बीजेपी को शिकस्त दे दी है।

26 सीटों वाली लद्दाख परिषद के चुनावों में वोटों की गिनती जारी है। हालांकि, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बीजेपी को काफी पीछे छोड़ दिया। अभी तक जिन 22 सीटों के नतीजे घोषित किए गए, उनमें से कांग्रेस ने आठ सीटों पर, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, बीजेपी ने महज 2 सीटें हासिल की हैं। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज की है। इसके बाद वोटिंग अधिकार रखने वाले चार सदस्यों को उपराज्यपाल बाद में नामित करेंगे।

कांग्रेस को मिल रही जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में खुशी की लहर है। पार्टी नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी की यात्रा का व्यापक असर चुनावों में देखने को मिल रहा है। लद्दाख की जनता ने खुलकर कांग्रेस को समर्थन दिया है। उधर, नेशनल कांफ्रेंस के समर्थकों के बीच भी खुशी देखी जा रही है।

फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने दी प्रतिक्रिया

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने एलएएचडीसी चुनाव को लेकर कहा कि उनकी पार्टी को जीत की पूरी उम्मीद है, लेकिन अभी सभी नतीजों का इंतजार कर लेना चाहिए। वहीं, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी कारगिल चुनाव पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस जैसी धर्मनिरपेक्ष पार्टियों को कारगिल में अपनी जीत दर्ज करते देखकर खुशी हो रही है। 2019 के बाद यह पहला चुनाव है और लद्दाख के लोगों ने खुलकर अपना मत जाहिर किया है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख