ताज़ा खबरें
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में दहशतगर्दों ने जयपुर के दंपती को मारी गोली
मोदी को पता चल गया, चुनाव के बाद 'बाय-बाय' होने जा रहा है: राहुल

अगरतला: त्रिपुरा में 5 सितंबर को बोक्सानगर और धानपुर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी को जीत मिली है। बोक्सानगर और धानपुर सीटों पर हुए चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटों की गिनती संपन्न हुई। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दोनों ही सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं। दोनों सीटों पर बीजेपी और विपक्षी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सिस्ट (सीपीआई-एम) के बीच मुकाबला था।

दरअसल, बोक्सानगर और धनपुर सीट पर टिपरा मोथा और कांग्रेस के तौर पर दो अन्य विपक्षी पार्टियों ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। बीजेपी की तरफ से तफ्फजल हुसैन बोक्सानगर में और बिंदू देबनाथ धानपुर में चुनावी मैदान में थे। वहीं, सीपीआई-एम ने बोक्सानगर में मिजान हुसैन और धानपुर में कौशिक चंदा को मैदान में उतारा था। शुरुआत में दोनों सीटों पर थोड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन जल्द ही नतीजे बीजेपी की ओर शिफ्ट होने लगे।

किसको कितने वोट मिले?

बोक्सानगर विधानसभा सीट पर बीजेपी के तफ्फजल हुसैन को 34,146 वोट हासिल हुए, जबकि दूसरे नंबर पर रहे सीपीआई-एम के मिजान हुसैन को महज 3909 वोट मिले। इस तरह तफ्फजल हुसैन ने मिजान को 30 हजार के करीब भारी-भारकम वोटों से मात दी। ऐसा ही कुछ धानपुर विधानसभा सीट पर भी देखने को मिला। यहां बीजेपी के बिंदू देबनाथ ने 30017 वोट हासिल किए, सीपीआई-एम के कौशिक चंदा उनसे 20 हजार वोटों से पीछे रहें। चंदा को 11146 वोट हासिल हुए।

दोनों सीटों पर उपचुनाव क्यों हुए?

त्रिपुरा के बोक्सानगर विधानसभा सीट से सीपीआई-एम के शमशुल हक विधायक थे। लेकिन उनके अचानक निधन से ये सीट खाली हो गई, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव करवाने का फैसला किया गया। वहीं, धानपुर सीट पर उपचुनाव इसलिए करवाए गए, क्योंकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने इस सीट से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के बाद से ही ये सीट खाली थी। दोनों सीटों पर जीत के बाद राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के विधायकों की संख्या बढ़ गई है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख