ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

कोहिमा: नगालैंड में भी एनडीपीपी के नेफ्यू रियो की अगुवाई में बनी सर्वदलीय सरकार आज शपथ ले ली है। नेफ्यू रियो 5वीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। नागालैंड के राज्यपाल ला गणेशन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। साथ ही तदितुई रंगकौ ज़ेलियांग और यानथुंगो पैटन ने उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी शामिल हुए।

लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री बने 72 साल के रियो अपने राज्य में सर्वदलीय सरकार का नेतृत्व करेंगे, जहां कोई विपक्षी दल नहीं होगा। गठबंधन में बीजेपी भी शामिल है। नगालैंड में पहले भी दो बार सर्वदलीय सरकार बन चुकी है। लेकिन दोनों ही मामलों में राजनीतिक दल शांति समझौते के लिए केंद्र सरकार और एनएससीएन (आईएम) के पूर्व विद्रोहियों के साथ त्रिपक्षीय वार्ता के वास्ते संयुक्त मोर्चा बनाने की कवायद के तहत एकजुट हुए थे। रियो के नेतृत्व वाली सरकार का शपथ ग्रहण यहां ‘कैपिटल कल्चरल हॉल' में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुआ।

इससे पहले 2018 में जब रियो मुख्यमंत्री बने थे तब स्थानीय मैदान में शपथ ग्रहण समारोह हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड के संगमा और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को बधाई दी तथा उन्हें पूर्वोत्तर के इस राज्य को प्रगति की नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए शुभकामनाएं दीं। संगमा ने मंगलवार को दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोनराड संगमा और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ. शपथ लेने वालों को बधाइयां. मेघालय को प्रगति की नयी ऊंचाइयों की ओर ले जाने के लिए उन्हें शुभकामनाएं।''

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख