ताज़ा खबरें
हम गरीबों के अकाउंट में टकाटक-टकाटक पैसे डालेंगे:प्रयागराज में राहुल
'आरोपी को बचाने के लिए सड़कों पर उतर रहे आप के लोग': मालीवाल

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने रविवार (10 मार्च) को 42 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर द‍िया है। पश्‍च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी टीएमसी की इस सूची में पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा को फिर चुनावी मैदान में उतरने का मौका दिया गया है।

टीएमसी की ल‍िस्‍ट में महुआ मोइत्रा के अलावा टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेल चुके यूसुफ पठान पर भी पार्टी ने दांव चला है, जबकि एक्टिंग की दुनिया से राजनीति में आए शत्रुघ्न सिन्हा को भी मौका दिया गया है। शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल सीट से मौजूदा सांसद भी हैं।

अर्जुन स‍िंंह व नुसरत जहां का काटा टिकट

टीएमसी ने ज‍िन सीटों पर नामों का ऐलान क‍िया है उनमें कई बड़े नाम भी शाम‍िल हैं। पार्टी ने बैरकपुर सीट से अर्जुन सिंह का ट‍िकट भी काटा है। पार्टी ने नुसरत जहां का टिकट भी काटा है और पूर्व क्र‍िकेटर कीर्ति आजाद को भी वर्दवान दुर्गापुर से उम्मीदवार बनाया है।

चुनावी मैदान में उतारे गए ये कैंड‍िडेट्स

कोलकाता उत्तर से सुदीप बंदोपाध्याय, कोलकाता दक्षिण से माला राय, हावड़ा से प्रसून बंदोपाध्याय, डायमण्ड हार्बर से अभिषेक बनर्जी, दमदम से प्रो. सौगत राय, श्रीरामपुर से कल्याण बनर्जी, हुगली से रचना बंदोपाध्याय, बैरकपुर से पार्थ भौमिक, बारासात से डा. काकोली घोष दस्तीदार, आरामबाग से मिताली बाग, घाटाल से दीपक अधिकारी (देव), मिदनापुर से जून मालिया, बांकुड़ा से अरूप चक्रवर्ती, वर्दवान पूर्व से डा. शर्मिला सरकार, आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, वर्दवान दुर्गापुर से कीर्ति आजाद, वीरभूम से शताब्दी राय, तमलुक से देवांशु भट्टाचार्य, बसीरहाट से हाजी नुरुल इसलाम, मथुरापुर से बापी हालदार, अलीपुरदुआर से प्रकाश चिक बराइक, दार्जिलिंग से गोपाल लामा, रायगंज से कृष्ण कुमार कल्याणी, बालुरघाट से विप्लव मित्र, मालदह उत्तर से प्रसून बैनर्जी (पूर्व आईपीएस), मालदह दक्षिण से शाहनवाज रेहान, जंगीपुर से खलीलुर रहमान, बरहमपुर से युसूफ पठान (पूर्व क्रिकेटर), मुर्शिदाबाद से अबू ताहेर खान, कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा, राणाघाट से मुकुटमणि अधिकारी, बनगांव से विश्वजीत दास, जलपाईगुड़ी से निर्मलचन्द्र राय, कूचबिहार से जगदीश चन्द्र बासुनिया, विष्णुपुर से सुजाता मण्डल खां, जॉयनगर (एससी) से प्रतिमा मंडल, मथुरापुर (एससी) से बापी हलदर, जादवपुर से सायोनी घोष, उलूबेरिया से सजदा अहमद, सेरामपुर कल्याण बनर्जी, हुगली रचना बनर्जी, कंठी से उत्तम बारिक, झारग्राम (एसटी) से कालीपाड़ा सोरेन, मेदिनीपुर से जून मालिया, पुरुलिया से शांतिराम महतो, बर्धमान पुरबा (एससी) से डॉ शर्मिला सरकार और बोलपुर (एससी) से असित कुमार मल प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख