ताज़ा खबरें
'400 पार का संकल्प मुश्किल'- बीजेपी के नेता ने मोदी को लिखा पत्र
नागालैंड में 6 जिलों के सभी चार लाख मतदाताओं ने नहीं डाला वोट
चुनावों के दौरान धारा 144 लगाने पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश
लोकसभा चुनाव: 102 सीटों परपांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान
रामपुर में सपा प्रत्याशी का पुलिस पर मतदान प्रभावित करने का आरोप

मुंबई: महाराष्ट्र के निर्वाचन अधिकारियों ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारी योजनाओं का समर्थन करने के आरोपी दो हिंदी टीवी धारावाहिकों के प्रोडक्शन हाउस को ‘‘राजनीतिक रूप से प्रभावित करने वाली’’ विषयवस्तु को प्रसारित करने से पहले उसे दिखाने के लिए कहा है। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसी विषयवस्तु का प्रसारण करना आदर्श चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी दिलीप शिंदे ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा, ‘‘प्रोडक्शन हाउसों को अपने धारावाहिकों में राजनीतिक रूप से प्रभावित करने वाली विषयवस्तु का प्रसारण करने से पहले चुनाव अधिकारियों से उसकी जांच करानी चाहिए।’’

गौरतलब है कि कांग्रेस ने दो टीवी धारावाहिकों पर सरकार की योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत अभियान और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का तारीफ करने वाले चरित्रों पर आपत्ति जताई थी। दोनों प्रोडक्शन हाउसों ने इसके बाद नोटिस का जवाब दिया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रसारित विषयवस्तु पर गौर करे तो यह स्पष्ट है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ। हमने प्रोडक्शन हाउसों से धारावाहिकों में ऐसी विषयवस्तु को तत्काल हटाने के लिए कहा है।’’ शिंदे ने कहा कि दोनों धारावाहिकों के प्रोड्यूसरों के स्पष्टीकरण से चुनाव अधिकारियों की इस राय की पुष्टि होती है कि प्रसारित विषयवस्तु की मंशा ‘‘एक राजनीतिक पार्टी’’ को प्रभावित करना है।

महाराष्ट्र में निर्वाचन अधिकारियों ने भाभीजी घर पर है और तुझसे है राबता टेलीविजन धारावाहिकों के प्रोड्यूसरों को किसी राजनीति पार्टी को फायदा पहुंचाने वाली विषयवस्तु हटाने के लिए कहा है। हालांकि, प्रोड्यूसरों ने किसी राजनीतिक पार्टी का प्रचार करने के लिए सरकारी योजनाओं के प्रचार के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने दावा किया कि उनकी ऐसी कोई मंशा नहीं थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि सरकारी योजनाएं सामान्य प्रकृत्ति में दिखाई गई।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख