ताज़ा खबरें
लोकसभा चुनाव: 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज शाम थमेगा शोर
'मंगलसूत्र' और 'हनुमान चालीसा' का ज़ि​क्र कर कांग्रेस पर बरसे मोदी
'दोबारा नहीं होगी ऐसी गलती'- पतंजलि का सार्वजनिक माफीनामा जारी

सोफिया: एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल ने बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में लगातार दूसरे साल स्वर्ण पदक हासिल किया।जबकि महिलाओं में पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन और मीना कुमारी देवी ने भी स्वर्ण पदक जीते। हरियाणा से आने वाले सेना के जवान अमित ने दमदार प्रदर्शन करते हुए कजाखस्तान के टेमीरतास झुसुपोव को एकतरफा मुकाबजे में 5-0 से शिकस्त दी। अंतिम बाउट के बाद झुसुपोव के सिर से खून बहने लगा था। दो बार की राष्ट्रीय पदक विजेता निकहत ने 51 किलो वर्ग के फाइनल में फिलीपीन की आयरिश मागनो को 5-0 से हराया।

वहीं मीना ने फिलीपीन की ही आइरा विलेगास को 54 किलो वर्ग में 3-2 से मात दी। पिछली बार कांस्य पदक जीतने वाली मीना ने इस बार पदक का रंग बेहतर किया। निकहत ने अपनी इस जीत को पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया। उन्होंने कहा,'मैं यह पदक पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को समर्पित करती हूं। एक देश के तौर पर यह हमारे लिए बहुत दुखद दिन था।'

इससे पहले कल पी बासुमतारी (64 किलो), नीरज (60 किलो) और लवलीना बोरगोहेन (69 किलो) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल तीन स्वर्ण, एक रजत, तीन कांस्य पदक हासिल किया। भारत ने पिछली बार 11 पदक जीते थे जिनमें दो स्वर्ण थे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख