ताज़ा खबरें
गलत बयानबाजी न करें,मिलकर 'न्याय-पत्र' समझाने में खुशी होगी: खड़गे
केजरीवाल की गिरफ्तारी वैध- ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा
अरुणाचल में भारी भूस्खलन, चीन सीमा से लगने वाले इलाके से टूटा संपर्क

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी से सहयोगी दलों (एनडीए घटक) की नाराजगी की खबरों के बीच प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ भाजपा का गठबंधन पहले की तरह जारी रहेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2019 के लोकसभा चुनाव में यह गठबंधन '73 प्लस' सीटों पर जीत दर्ज करेगा। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, 'भाजपा का गठबंधन 2014 से ही अपना दल के साथ है और वह बना रहेगा। इसी प्रकार से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ भी गठबंधन बना रहेगा।'

उन्होंने जोर दिया कि इन सहयोगी दलों के साथ 2014 (पिछले लोकसभा चुनाव) और 2017 (विधानसभा चुनाव) की तरह ही गठबंधन बना रहेगा। बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा एवं सहयोगी दलों ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में 73 पर जीत दर्ज की थी, जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन को 325 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री से राज्य में दोनों सहयोगी दलों की कुछ समय से चली आ रही नाराजगी के बारे में पूछा गया था।

अपना दल जहां लगातार प्रदेश की योगी सरकार और भाजपा की राज्य इकाई पर उपेक्षा का आरोप लगा रहा है, वहीं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर ओबीसी आरक्षण में बंटवारे के लिए गठित सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट में लागू की गई सिफारिशों को लागू करने की मांग पर जोर दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल और राजभर की पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने गठबंधन को लेकर पुनर्विचार करने की बात भी कही है।

समझा जाता है कि हाल ही में राजभर ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से इस बारे में चर्चा की। योगी आदित्यनाथ की भी पार्टी अध्यक्ष से इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। इस विषय में पूछे जाने पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि दोनों हमारे सहयोगी दल हैं और ऐसे में उनके नेता हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात कर सकते हैं। राज्य में गठबंधन को मजबूत बनाने और चुनाव के संदर्भ में पार्टी अध्यक्ष से चर्चा स्वभाविक प्रक्रिया है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने कहा, 'हम अपने सहयोगी दलों के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव में 73 प्लस सीटों पर जीत दर्ज करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में फिर भाजपा नीत राजग की सरकार बनेगी।' उन्होंने जोर दिया कि केंद्र में भाजपा के 55 महीने बनाम कांग्रेस के 55 साल और उत्तर प्रदेश में भाजपा के 20 महीने बनाम सपा और बसपा के 15 साल का कामकाज जनता के सामने है और यही विकास कार्य 2019 में भाजपा को बड़ी जीत दिलाएगा।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख