ताज़ा खबरें
'400 पार का संकल्प मुश्किल'- बीजेपी के नेता ने मोदी को लिखा पत्र
नागालैंड में 6 जिलों के सभी चार लाख मतदाताओं ने नहीं डाला वोट
चुनावों के दौरान धारा 144 लगाने पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश
लोकसभा चुनाव: 102 सीटों परपांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान
रामपुर में सपा प्रत्याशी का पुलिस पर मतदान प्रभावित करने का आरोप

बहराइच: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत अपनी परंपरा के मुताबिक पड़ोसियों के साथ रिश्ते बना कर रखना चाहता है ,लेकिन पाकिस्तान के अस्थिरता उत्पन्न करनेवाली गतिविधियों के कारण कश्मीर की समस्या अब भी एक चुनौती बनी हुई है। सिंह ने लखीमपुर खीरी में सशस्त्र सीमा बल सेक्टर मुख्यालय पर प्रशासनिक भवन, आवासीय परिसर और भोजनालय का उदघाटन करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान की अस्थिरता पैदा करनेवाली हरकतों के कारण कश्मीर की समस्या अब भी एक चुनौती बनी हुई है। हालांकि सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, राज्य पुलिस और खुफिया ब्यूरो के अफसर बेहतर समन्वय से काम कर रहे हैं।

गृह मंत्री ने बहराइच में कहा कि दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अक्सर कहा करते थे कि जिंदगी में दोस्त बदले जा सकते हैं, लेकिन पडोसी नहीं। लिहाजा पड़ोसियो से रिश्ते बनाकर रखने चाहिए. हमारे बाकी सभी पड़ोसी देश इस बात को समझते हैं, लेकिन पाकिस्तान नहीं समझता। मगर, आज नहीं तो कल वह समझ जायेगा।

सिंह ने बहराइच में भारत-नेपाल सीमावर्ती के रूपईडीहा में सरहद पर 200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली एकीकृत जांच चौकी का अनावरण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए यह कहा। उन्होंने कहा कि कश्मीर को भारत से अलग करने की नीयत से पाकिस्तान वहां आतंकवादी भेजता रहा है, लेकिन सेना, अर्द्धसैनिक बल, जम्मू-कश्मीर पुलिस तथा खुफिया विभाग का ऐसा समन्वय है कि वहां रोज चार-छह आतंकवादी मारे जा रहे हैं।

गृह मंत्री ने बताया कि रूपईडीहा में एकीकृत जांच चौकी प्रदेश में बनने जा रही ऐसी पहली एजेंसी है जहां सभी एजेंसियां एक ही स्थान पर भारत और नेपाल के बीच आने-जाने वाले वाहनों को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि यह चाैकी दो वर्ष में बनकर तैयार हो जायेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व में पड़ोसी देश पाकिस्तान नेपाल के रास्ते घुसपैठ कराने की ताक में रहता था। इस चेक पोस्ट से इस पर काबू पाया जा सकेगा। साथ ही भारत और नेपाल के बीच व्यापार तथा आवागमन सुगम हो जायेगा।

गृह मंत्री ने दावा किया कि पिछले चार वर्षों के दौरान नक्सली गतिविधियों में 50 प्रतिशत की कमी आयी है। इसी तरह पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में उग्रवाद की घटनाओं में भी 80 फीसदी तक की कमी आयी है। आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में हुए सुधारों की सराहना करते हुए सिंह ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के पिछले साढ़े चार साल के दौरान देश में एक भी बड़ा आतंकवादी हमला नहीं हुआ है।

सिंह ने सपा-बसपा के गठबंधन के बारे में पूछे गये सवाल पर कहा कि भाजपा उत्तर प्रदेश में 80 में 72 से कम सीटें नहीं जीतेगी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख