ताज़ा खबरें
ईडी केजरीवाल के फोन से चुनाव की रणनीति जानना चाहती है: आतिशी
इनकम टैक्स विभाग ने कांग्रेस को भेजा 1700 करोड़ का रिकवरी नोटिस
अमेरिका जर्मनी के बाद अब संयुक्त राष्ट्र बोला-निष्पक्ष माहौल में हो चुनाव

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी के तट पर देश के पहले मल्टी मोडल टर्मिनल का शुभारम्भ किया। मोदी ने अपने एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे के दौरान रामनगर में रिमोट का बटन दबाकर मल्टी मोडल टर्मिनल का शुभारम्भ किया और बाद में पहले कंटेनर कार्गों को हरी झंडी दिखाई। परिवहन के लिए सडक़, रेल और जल मार्ग के इस टर्मिनल से जोड़ा गया है। इस मौके पर सडक़ परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय मौजूद थे।

वाराणसी-हल्दिया के बीच गंगा में 1383 किलोमीटर जल मार्ग विकसित किया जा रहा है। वाराणसी मल्टी मोडल टर्मिनल बनने से पूर्वोत्तर और बंगलादेश तक जल परिवहन की सुविधा उपलब्ध होगी जिससे सडक़ मार्ग पर बोझ कम होगा। टर्मिनल के निर्माण से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के उद्योगों को वैश्विक बाजारों जुडऩे का अवसर मिलेगा।

जल मार्ग विकास परियोजना पर 5369 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। रामनगर में वाराणसी टर्मिनल पर 206 करोड़ का निवेश किया गया है। वाराणसी मल्टी मोडल टर्मिनल को रिकॉर्ड 879 दिनों में बनाया गया है। इस टर्मिनल की क्षमता 12.6 लाख टन प्रति वर्ष है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख