ताज़ा खबरें
गलत बयानबाजी न करें,मिलकर 'न्याय-पत्र' समझाने में खुशी होगी: खड़गे
केजरीवाल की गिरफ्तारी वैध- ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा
अरुणाचल में भारी भूस्खलन, चीन सीमा से लगने वाले इलाके से टूटा संपर्क

रायपुर: छत्तीसगढ़ में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का मतदान खत्‍म हो गया है। पहले चरण में कुल 70 फीसदी  वोटिंग हुई। कोंडागांव में 61.47%, केशकाल में 63.51%, कांकेर में 62%, बस्‍तर में 58%, दंतेवाड़ा 49%, खैरागढ़ में 70.14%, डोंगरगढ़ में 71% और खुज्‍जी में 72% फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पहले चरण में नक्सल प्रभावित आठ जिलों के मतदाताओं ने मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में बंद कर दिया। 10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले गए। वहीं, शेष आठ विधानसभा क्षेत्र जिसमें से राजनांदगांव जिले के पांच और बस्तर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गए।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4336 है. जहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है। वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं। बता दें कि छतीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों ने कांकेर में बीएसएफ को निशाना बनाते हुए सीरियल ब्लास्ट किया।

इस हमले में बीएसएफ के एक SI शहीद हो गए। वहीं, बीजापुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर हुआ है, जबकि एक अन्य को गिरफ्तार किया गया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख